कोई टाइटल नहीं

1

Delhi Weather: दिल्ली NCR में तेजी से बढ़ रहा पारा; लखनऊ, भोपाल में स्कूलों को एडवाइजरी जारी


Delhi Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तेजी से तापमान में वृद्धि हो रही है। यहां जानें सोमवार को कैसा रहेगा इन शहरों के मौसम का हाल-

तस्वीर साभार: BCCL

दिल्ली एनसीआर वेदर

नई दिल्ली : दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार का मौसम बेहद गर्म रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक रहने की आशंका है वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने के अनुमान हैं। मौसम वैज्ञानिक ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य तौर पर आसमान साफ रहने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है। 

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक मॉनसून से पहले मार्च से अप्रैल तक होने वाली बारिश में 27 फीसदी कमी दर्ज की गई है। मॉनसून पूर्व बारिश देश के कुछ हिस्सों में खेती के लिए काफी अहमियत रखती है। मौसम विभाग ने देश भर में एक मार्च से 24 अप्रैल के बीच 59.6 मिलीमीटर की सामान्य वर्षा के मुकाबले महज 43.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की है। यह दीर्घकालीन औसत (एलपीए) का 27 फीसदी कम है।

उत्तर प्रदेश में जारी किए गए निर्देश
लखनऊ जिला मजिस्ट्रेट ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बढ़ते तापमान को देखते हुए स्कूल की टाइमिंग में बदलाव करने के सख्त निर्देश दिए हैं। 30 अप्रैल से 10वीं कक्षा के लिए टाइमिंग 7:30 से लेकर 12:00 तक करने के निर्देश दिए हैं जबकि 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 1 बजे तक करने के निर्देश दिए हैं। 

Lucknow District Magistrate gives directions to all government & private school to extend timings in view of the rising temperature. From April 30, classes till Standard 10 will be conducted from 7:30 am to 12 pm. Classes of 11th & 12th can be conducted till 1 pm.— ANI UP (@ANINewsUP) April 28, 2019


मध्य प्रदेश में बढ़ा पारा
मध्य प्रदेश में तापमान तेजी से बढ़ने के बाद मौसम विभाग ने खतरे की चेतावनी जारी कर दी है। कई दिनों से भोपाल में तापमान 42 डिग्री से ऊपर तक जा रहा है। आने वाले दिनों में बारिश की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। तापमान 0.5 से 1 डिग्री के बीच तक कम-ज्यादा हो सकता है लेकिन मौसम में किसी तरह के बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं की जा रही है

Mercury on the rise in #MadhyaPradesh, visuals from Bhopal. IMD official says, "temperature in the city is around 42 degree for past few days. There are no possibilities of rain in coming few days. Temperature can fluctuate from 0.5 to 1 degree, but there won't be major changes" pic.twitter.com/cznzxGJM2c— ANI (@ANI) April 28, 2019


भारत के कई हिस्सों में मॉनसून से पहले बारिश होती है जो इन क्षेत्रों के लिए अहम है। अमूमन मार्च से मई के अंत तक रहने वाला यह समय महत्त्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह तापमान में कमी लाने में मददगार होता है। स्काइमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि बारिश में कमी की यह स्थिति भयावह लगती है क्योंकि देश के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है और 17 अप्रैल के बाद से कोई बड़ी राहत नहीं मिली है। 

आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि मॉनसून से पहले होने वाली बारिश का एक कारण देश के कई हिस्सों में मार्च से जून के बीच पड़ने वाली भीषण गर्मी होती है। आईएमडी के पूर्व महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौर ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों एवं पश्चिमी घाट में मॉनसून से पहले की बारिश फसलों की रोपाई के लिए जरूरी होती है। 

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. weather delhiWeather forecast in Delhi for the next 10 days
    Check the Delhi weather forecast for 10 days and 15 days forecast daily Check the weather temperature, rainfall, wind speed, humidity, air quality and hour.
    This is information about the weather in Delhi for the next 10 days. Weather In Delhi is near the maximum temperature of 29 ° C and the minimum temperature of 13 ° C. Humidity in Delhi 18% to 50% wind speed 10km/h to 15km/h to increase to wind speed.

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें

Ad Code

Responsive Advertisement

कुल पेज दृश्य

Display ads

पेज

Ads

Ads down

Adsense

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !